अद्भुत सेहत के 5 सुत्र…How to fit healthy.. 

Hello friends, 

आज में आपको इस बार बताने वाला हूँ अपने स्वास्थ्य के बारे में की कैसे हम अपने स्वास्थ्य को सही स्थिति में रख सकते हैं। 

सभी को स्वस्थ होने के लिए स्वीकार करें, बस यह 5 विशेष सूत्र … !!!



आज की फास्ट लाइफ में ज्यादातर लोग सेहत की देखभाल करना भूल रहे हैं। इस तरह, स्वास्थ्य की अवधारणा तब आती है जब हम किसी बीमारी से घिरे होते हैं। तो क्यों न बीमारियों को शरीर में प्रवेश करने का मौका ही नहीं दिया जाए? सेहत का ख्याल रखना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए बहुत ध्यान रखा जाना चाहिए। यह देखभाल आपको आजीवन स्वास्थ्य प्रदान करती है। इसलिए आज हम आपको स्वस्थ रहने के लिए एक हास्य स्वास्थ्य सूत्र बताएंगे, यह सूत्र 5-4-3-2-1 है। यदि आप अपने दैनिक जीवन में भूलकर इस सूत्र को नहीं अपनाते हैं, तो बीमारियाँ आपको डराने लगेंगी।

फॉर्मूला नंबर -1 हर दिन एक घंटा व्यायाम करें।



यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखना चाहते हैं, तो आपको व्यायाम के लिए हर दिन एक घंटा खर्च करना होगा। प्रति दिन एक घंटे व्यायाम का नियम बनाने के लिए, ताकि आदत गिर जाएगी। सुबह या शाम को फिटनेस रूटीन बनाएं यदि आपके पास समय नहीं है, तो समय निकालें और घर पर भी योग या प्राणायाम करें। लेकिन ध्यान रखें कि व्यायाम का समय एक घंटे से कम नहीं होता है क्योंकि नियमित व्यायाम से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।



फॉर्मूला नंबर -2 पूरे दिन में लगातार दो घंटे स्क्रीन पर न देखें।



आप कंप्यूटर पर तब काम करते होंगे जब आप पूरे दिन और घर पर या ऑफिस में होंगे और आप लैपटॉप पर काम कर रहे होंगे या टीवी देख रहे होंगे, मैं आपको बता दूं कि लगातार दो घंटे तक कोई भी स्क्रीन न देखें, क्योंकि लंबे समय के बाद यह एक लत बन जाएगी। धीरे-धीरे आपका स्वास्थ्य आंखों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है। अगर आपको ऐसा करना है, तो अपने स्थान से एक-एक घंटे पर उठें और चले जाएँ। इसके अलावा, दिन में तीन बार, आपकी आँखों को ठंडे पानी से ठंडा किया जाना चाहिए जिससे आपकी आँखें स्वस्थ रहेंगी और आपकी थकान भी दूर होगी।



फॉर्मूला नंबर -3 दूध या इससे बने उत्पादों से तीन गुना सेवन करें।



ज्यादातर लोगों को पता होगा कि दूध हमारे लिए कितना फायदेमंद है। डॉक्टर भी हर दिन दूध पीने की सलाह देते हैं। सभी आयु वर्ग के लोगों को बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों से भी दूध पीना चाहिए, लेकिन इस हास्य सूत्र के अनुसार, दूध, या इससे बने उत्पाद, दिन में तीन बार, कम कम मात्रा में सेवन करना चाहिए, इससे शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और प्रोटीन आसानी से मिल जाते हैं। । इससे शरीर कैल्शियम से भरपूर हो जाता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, दांतों को स्वस्थ रखता है और शरीर स्वस्थ रहता है।



फॉर्मूला नंबर 4- दिन भर में कम से कम चार लीटर पानी पिएं।



ऐसा कहा जाता है कि आप जितना अधिक पानी पीएंगे, शरीर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकलेंगे। इस प्रकार प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। डॉक्टर भी रोजाना 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। यदि शरीर ठीक से काम कर रहा है और शरीर का अनावश्यक कचरा बाहर चला जाता है, तो शरीर में बीमारियां प्रवेश नहीं करती हैं, लेकिन सर्दियों में लोग अधिक पानी पीने से बचते हैं। आपके शरीर को नुकसान होता हैं। रोजाना 4 लीटर पानी पीने का नियम बनाएं। अपनी मेज पर पानी से भरी बोतल रखें। खुद को हाइड्रेटेड रखना ताकि शरीर में ऊर्जा और ऊर्जा का स्तर बढ़ता रहे। उचित मात्रा में पानी पीने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है।



फॉर्मूला नंबर 5- दिन में फल या सब्जियां खाएं।



विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दिन भर में कम मात्रा में सब्जियों और फलों का सेवन करने से ऊर्जावान बने रहते हैं । इस तरह से फल और सब्जियां खाने से कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। हर दिन आप फल या सब्जियां खाते हैं जो आप एक दिन में अधिकतम पांच बार खाना चाहिए , और आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे और तब आपके स्वास्थ्य की चिंता नहीं होगी।



अपने दिन की शुरुआत ठीक से करें।

नाश्ता हमेशा खाना चाहिए!



नाश्ता एक महत्वपूर्ण आहार है और एक अच्छा नाश्ता लेने से आप अपने दिन की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और चयापचय दर बढ़ा सकते हैं।

मल्टीग्रेन ब्रेड, स्वस्थ पराठे, कम वसा वाले दूध के साथ बाजरे की रोटी ले सकते हैं।

यदि आप जल्दी में हैं, तो चलने के दौरान फलों का एक टुकड़ा लें और खाएं ।



विभिन्न प्रकार के भोजन का सेवन करें ।

हमारे शरीर को अच्छे स्वास्थ्य के लिए 40 पोषण तत्वों की आवश्यकता होती है। कोई भी भोजन या भोजन समूह आपको सभी पोषक तत्वों को एक साथ प्रदान नहीं कर सकता है, इसलिए अपने शरीर की आवश्यकता के लिए एक अलग अलग आहार लें।

अद्भुत जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख पढ़े। 



https://motivationpedia.com/human-heart-anatomy-and-physiology-full-information-in-hindi/



https://motivationpedia.com/कुदरत-का-करिश्मा-pink-lake-hillier-full-information/



https://motivationpedia.com/धार्मिकता-का-उंगम-स्थान-ganga-r/



https://motivationpedia.com/the-mount-everest-full-information/


<!––– –>

https://motivationpedia.com/भारत-का-अद्भुत-अजूबा/

https://motivationpedia.com/कुदरत-की-art-gallery-deepest-cave-on-earth-krubera-cave-with-pictures/


<!––– –>

Responses

Your email address will not be published.

+