एक साधारण से असाधारण व्यक्ति में बदलने वाला इंडस्ट्री।।

इस दुनिया कोई भी व्यक्ति जन्म से सब कुछ नहीं जानता है । वह व्यक्ति इस  धरती पर आता है और हर लोगों से सीखता है । पर कुछ ही व्यक्ति के पास जन्म से ही कुछ कला होती है जिसके दम पर वे दुनिया में अपना नाम कमाते है। आज हम उन व्यक्ति कि बात करेंगे जिनके पास जन्म से कोई प्रतिभा नहीं होता बल्कि वे अपने अंदर उस काम में कौशल लाते है । जिनके दम पर वे दुनिया में  अपना नाम रोशन करते है।  

हम एक ऐसी इंडस्ट्री की बात करेंगे जो व्यक्ति को नीचे से ऊपर ले जा सकती है इसमें हमे कोई ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है बस करना यह है कि कुछ सफलता की राह पर चल रहे लोगों का नकल करना है । जिसमे हम बचपन से ही माहिर है । हमे कुछ आता हो या न आता पर हमे नकल करना आता है पर हमे इस ताकत का प्रयोग हमे अपने सपने को पूरा करने के लिए करना होगा। 

इस इंडस्ट्री का नाम नेटवर्क मार्केटिंग है । यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें हम अपना करियर शुरू कर सकते है। इसमें कोई ज्यादा लागत भी नहीं लगता है । यह हर व्यक्ती शुरू कर  सकता है । इसमें कोई धर्म, शिक्षा , लिंग , कद और गोरे-काले किसी भी तरह का भेद – भाव नहीं होता है। इसमें हमे अपना दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है हमे तो बस उस  सफलता की राह पर चल रहे व्यक्ति कि बातो को मानकर आगे को बढ़ते रहना है और एक दिन हम भी उस सफल व्यक्ती की जगह पहुंच जायेगे। इसमें एक बार लागत लगाने के बाद दुबारा लागत लगाने कि जरुरत नहीं है और ये चीजें जीवन भर के लिए होती है । 

आज इस इंडस्ट्री का नाम बदनाम क्यों है ? दो कारणों की वजह से इस इंडस्ट्री का नाम खराब है । 

पहला कारण यह है कि बहुत सी ऐसी इंडस्ट्री आई जो लोगों को  रातो- रात  अमीर होने का सपना दिखाकर उनका पैसा लेकर चली गई।

दूसरा कारण यह है कि जो लीडर नेटवर्क मार्केटिंग में फेल हो जाता है वह बाहर जाकर लोगों को गुमराह करता है ।

हमे यह बात समझनी होगी की यह इंडस्ट्री इतनी शुद्ध है कि यह  एक साधारण  व्यक्ति को महान बना सकती है लेकिन हमे इसकी ताकत को समझना होगा। यह कोई स्कीम नहीं है यह तो एक विज्ञान है  जो चक्रवृद्धि पर काम करती है । जैसा कि  महान  वैज्ञानिक आइंस्टाइन ने कहा है कि “चक्रवृद्धि  ब्याज विश्व का आठवां अजूबा है।”

आप जानते है कि सफल होने के लिए किसकी बात माननी चाहिए – एक सफल व्यक्ति की या असफल व्यक्ति की।

आपको आज हम कुछ सफल महान लीडर की बातो को बताते है। Bill gates ne अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि “यदि आप मेरी पूरी सम्पत्ति ले लो मै फिर से नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहूंगा ।”

A.P.J Abdual kalam ने कहा था कि ” नेटवर्क मार्केटिंग  21 शताब्दी का तेजी से बढ़ने वाला  बिज़नेस है । इस इंडस्ट्री में हर एक नयुवक और नवयुवती को ज्वाइन होना चाहिए वरना वह young age me अपने सपनों की पूरा नहीं कर सकते ।

Responses

Your email address will not be published.

+