कुदरत की Art Gallery… Deepest Cave on Earth: Krubera Cave With Pictures

 Hello friends,                                                                         आज हम फिर से पढ़ने वाले हैं कुदरत की शक्ति के बारे में सोच से भी ज्यादा खतरनाक ओर सुंदर ऐसी गुफा जिसे देख ने से ऐसा लगता है की इस धरती पर भी ऐसी  कोई जगह है। तो आइए पढते हैं। 


<!– –>

2197 मीटर की एक अद्भुत गहराई मापने वाली पृथ्वी की सबसे गहरी ज्ञात गुफा है, जो जॉर्जिया के अबकाज़िया के ब्रेकअवे क्षेत्रीय जिले में अरबिका मासिफ में स्थित क्रूबेरा गुफा है। 2001 में यूक्रेनी स्पेलोलॉजिकल एसोसिएशन के एक अभियान के बाद, क्रुबेरा गुफा सबसे गहरी ज्ञात गुफा बन गई, जब इसकी 1710 मीटर की गहराई 80 मीटर के लिए ऑस्ट्रियाई आल्प्स में पहले से ज्ञात रिकॉर्ड धारक से आगे निकल गई।


<!– –>

क्रूबेरा गुफा को वोर्याना गुफा के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि कौवा की गुफा आज तक की एकमात्र ज्ञात गुफा है जो पृथ्वी की सतह से 2000 मीटर से कम गहरी है। रूसी भूगोलवेत्ता अलेक्जेंडर क्रुबर के नाम पर, क्रुबेरा गुफा ने जूल्स वर्ने के प्रेरणादायक उपन्यास “पृथ्वी के केंद्र की यात्रा” के बाद ख्याति प्राप्त की और दुनिया के सबसे गहरे अवशेषों की खोज करने के लिए खोजकर्ताओं और वैज्ञानिकों को आकर्षित किया। क्रुबेरा गुफा निश्चित रूप से हर खोजकर्ता, गोताखोर और साहसिक है जो पर्यटकों के सपने को पृथ्वी की गहराई तक यात्रा करने और दुनिया में सबसे गहरी ज्ञात प्राकृतिक गुफा के रहस्यों को उजागर करने की मांग करती है।


<!– –>

विश्व की सबसे गहरी गुफा:

क्रुबेरा गुफा, दुनिया की सबसे गहरी खोज की गई गुफा अंतरराष्ट्रीय अभियानों, पर्यटकों, कैवर्स और वैज्ञानिकों पर खोजकर्ताओं के लिए आकर्षण का एक स्रोत बनी हुई है।

रसातल की कॉल:

अबकाज़िया के गगरा जिले में गाग्रिंस्की रेंज के अरेबिका मासिफ़ में स्थित, क्रूबेरा गुफा ने कॉलर्स से बड़ी मात्रा में ब्याज लिया है, जो “कॉलिस ऑफ़ द एबिस” नामक एक चल रही अंतरराष्ट्रीय परियोजना का हिस्सा बनने की मांग कर रहा है। 11 देशों के 50 पेशेवर कैवर 2000 में अपनी स्थापना के बाद से इस परियोजना में शामिल थे। उक्रानियन स्पेलोलॉजिकल एसोसिएशन आज तक उसी के लिए आवेदन स्वीकार करना जारी रखता है।


<!– –>

प्राकृतिक अजूबा:

अरबिका मासिफ में कई सौ गुफाओं में से, क्रुबेरा गुफा 7,188 फीट की गहराई तक डूबने वाली कई प्राकृतिक गुफाओं में से एक है। ऐसा माना जाता है कि चूना पत्थर का निर्माण युग से पहले डायनासोरों के लिए हुआ था। यह लुभावनी तस्वीर किसी को भी इस प्राकृतिक आश्चर्य में छोड़ देगी।

कठिन चुनौती:

दुनिया की सबसे गहरी गुफा को तलाशना कोई आसान काम नहीं है। एक कठिन और चुनौतीपूर्ण वंश, इसकी तुलना एक उल्टे माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए की गई है, जो अंतरराष्ट्रीय अभियानों का हिस्सा रहे कैवर्स द्वारा किया गया है। केवल सरासर इच्छाशक्ति और लोअरस्टोस्ट बिंदु पर पहुंचने के लिए एक मजबूत दृढ़ संकल्प है कि अभियान को सफलता के साथ मिला है।


<!– –>

बोअज लैंग-फोर्ड:

Caver Boaz Lang-ford की एक तस्वीर जो एक अंतर्राष्ट्रीय अन्वेषण मिशन पर इजरायल के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थी जिसे उक्रैनियन स्पेलोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था। क्रैबेरा-वोरोनी गुफा में इजरायल के झंडे के साथ लैंग-फोर्ड ने यहां 2,080 मीटर की गहराई तक पहुंचाया, जो किसी भी इजरायली खोजकर्ता द्वारा पहुंची गई सबसे गहरी बात थी।


<!– –>

पृथ्वी की प्रजातियां:

क्रुबेरा गुफा में गहराई के विभिन्न स्तरों पर मौजूद मकड़ियों, बिच्छुओं, झींगुरों और भृंग जैसी विभिन्न स्थानिक प्रजातियों में से, सबसे पेचीदा एक प्राणहीन और पंखहीन कीट है जो गुफा के तल पर गहराई से निवास करती है। प्लूटोमुरस ऑर्टोबलाजेनेंसिस, जिसे कहा जाता है, 2010 में शोधकर्ताओं द्वारा 6,500 फीट की गहराई पर पाया गया एक नवीनतम खोज था। स्प्रिंग-टेल्स नामक कीटों की एक प्रजाति से संबंधित, प्लूटोम्यूरस ऑर्टोबैलैगनेंसिस पूर्ण अंधेरे में रहता है और कवक पर पनपता है और कार्बनिक पदार्थों को विघटित करता है।

टीम:

अब तक ज्ञात सबसे गहरी गुफा में वंशज दांतेदार चट्टानों को चीरते हुए गुजरता है और सीमित भूमिगत पूलों के माध्यम से कैस्केडिंग करता है, जिनमें से कुछ कथित तौर पर 300 फीट से अधिक गहरे हैं। इस पगडंडी पर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को काम के लिए अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए क्योंकि इसके लिए आपको बहुत सारे प्रयास और टीम वर्क की बहुत आवश्यकता होती है।


<!– –>

पहुँच:

क्षेत्र की सुदंरता के कारण, क्रुबेरा गुफा केवल एक वर्ष में अधिकतम चार महीनों तक पहुंचने के लिए खुली है।

अथाह गड्ढे:

काला सागर और कैस्पियन सागर के चारों ओर, अरबिका मासिफ के पहाड़ी क्षेत्र में क्रुबेरा-वोरोनी गुफा, जो खोजकर्ता, वैज्ञानिकों और कैवरों के लिए एक अविश्वसनीय जगह है, जो पृथ्वी की खाई में गहराई तक पहुंचने की इच्छा रखते हैं। इस तिथि तक इस बात की अटकलें हैं कि क्या गुफा में सबसे नीचे पहुंच गया है, नए रिकॉर्ड स्थापित करने की चाह रखने वालों के लिए आशा की एक झलक।


<!– –>

https://motivationpedia.com/cancer-से-बचाव-के-लिए-गोमूत्र-पी/

https://motivationpedia.com/how-to-success/

https://motivationpedia.com/पेटागोनिया-चिली-में-संगम/

https://motivationpedia.com/meditation-कैसे-करते-हैं-और-फायदा-कै/

motivationpedia.com/खुद-को-कमज़ोर-समझना-ही-सबसे/

https://motivationpedia.com/सर्दी-में-मुगंफली-खानें-क/

ऊपर दिऐ गए link पे click करके अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपने पूरे परिवार ओर दोस्तों को भी इस की जानकारी दे। 

Responses

Your email address will not be published.

+