केला खाने के फायदे। / Banana eating benifits…

हेल्थ टिप्स:  केले खाएं और हर दिन स्वस्थ रहें।

शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में कहा है कि रोजाना केला खाने वाले लोगों में स्ट्रोक का खतरा बहुत कम हो जाता है। केले में कई पोषक तत्व होते हैं, एक दिन में तीन -चार केले खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे स्ट्रोक और अन्य बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।


<!– –>

नाश्ते में एक, दोपहर में एक और शाम को एक केला खाने के लिए पर्याप्त पोटेशियम प्रदान करता है, जो मस्तिष्क में रक्त के थक्कों की मात्रा को कम करता है। पोटेशियम इन अवसरों को 21% तक कम कर देता है।

– केले रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्ट्रोक को रोकने में मदद करते हैं। औसत केले में 500 मिलीग्राम पोटेशियम की मात्रा होती है। जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखता है।


<!– –>

केला उन शाकाहारियों के लिए एक अच्छा फल है, जिन्हें उच्च रक्तचाप है। केला खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है।

कहा जाता है कि मौसम के किसी भी फल से शरीर को फायदा होता है। लेकिन सभी लोगों को उस मौसम में खाना खाने के बाद ही फल खाना चाहिए। केला भी एक ऐसा ही फल है जो विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। बाजार में केले हर दो महीने में मिलते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में यह शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है।

केले में, विटामिन ए और विटामिन बी थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलिक एसिड के रूप में पर्याप्त होते हैं। इसके अलावा केले को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। हालांकि, केले में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और विटामिन बी 6 होते हैं।


<!– –>

केला मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जिससे यह बहुत जल्दी बढ़ता है और आपके चयापचय को सही रखता है। तो कुछ ऐसे फायदे करें।

1. ऊर्जा का स्रोत

केले की ऊर्जा को एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसमें लगभग 105 मौलवी पाए जाते हैं, जो शरीर को किसी भी भेद्यता से बचाता है। अगर आप व्यायाम करने के बाद थक जाते हैं, तो तुरंत एक केला खाएं। यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है और आपको शक्ति प्रदान करता है।


<!– –>

2। आपको उदर स्तंभन से बचाता है

कभी-कभी आप अधिक मेहनत करते हैं, जिसके कारण रात में आपके पैर फड़कने लगते हैं, उन्हें रोकने के लिए केला खाएं, इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो आपको अपने पैरों में खाली होने से बचाएगा।

3. रक्तचाप पर नियंत्रण रखें

केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। जिसके कारण यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करता है। यह आपके शरीर को पानी की कमी से भी ग्रस्त नहीं होने देता है और आपके शरीर को हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाता है।


<!– –>

4। केला खाने से एसिडिटी कम होती है।

केले में कई गुण पाए जाते हैं जो एसिडिटी से बचाते हैं। यह आपके पेट के अंदरूनी हिस्से को वापस करके अल्सर जैसी बीमारियों से बचाता है।


<!– –>

5। कब्ज को हटाता है।

केले में फाइबर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है। शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए केला बहुत कारगर उपाय है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है, उन्हें केला खाना चाहिए।


<!– –>

6। दस्त से बचें

डायरिया के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कमजोरी आ जाती है। केले में पोटैशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए केला खाने से डायरिया से बचा जा सकता है।


<!– –>

7। केले में प्रोबायोटेक तत्व पाया जाता है

केले में फोम तत्व पाया जाता है, जो आंत में ग्रीवा बलगम को विकसित करके आपके आंत्र रोग की रक्षा करता है।

8। केला खाने से नींद अच्छी आती है

केले में ट्रिप्टोफैन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके मूत्र को सेरोटोनिन में बदल देता है और एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है। इससे आपको नींद अच्छी आती है।


<!– –>

9। स्वस्थ त्वचा प्राप्त करें

केले के इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ और दमकती है। केले में विटामिन सी, ए, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसे त्वचा पर लगाना भी  फायदेमंद है।


<!– –>

10 अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं

केले में यौन हार्मोन को बढ़ाने की क्षमता होती है, खासकर पुरुषों में। केले में सेरोटोनिन पाया जाता है ।


<!– –>

Responses

Your email address will not be published.

+