कैसे जाने कि  कौन सी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी legal है।

आज हम देख रहे है कि बहुत सी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी मार्केट में आती है और लोगों को रातो- रात अमीर होने का सपना दिखाकर लोगों का पैसा लेकर गायब हो जाती है । हमे  ऐसी कंपनियों से सावधान रहने की जरूरत है।

इसका मतलब ये भी नहीं  है कि सब नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी फ्राड हो । ये इतनी शुद्ध इंडस्ट्री है कि लोहे को सोने में बदल सकती है । यह लोगो  को फसाने (चैन बनाने ) वाली इंडस्ट्री नहीं है। यह लोगो की जिन्दगी बनाने वाली इंडस्ट्री है । यहां पर लोगो की मदद की जाती है और उनके सपनों को पूरा करने वाली इंडस्ट्री है। 

आज आप देख सकते है कि बहुत से युवा अपने यौवन अवस्था में भटके रहते है और गलत काम करते है । अपनी जिंदगी की लेकर कंफ्यूज रहते है तो ऐसे युवाओं को जिन्दगी का विजन देती है। अगर आपको किसी ने गाजर का हलवा बोलकर मिर्ची का हलवा खिला दिया तो आप से जब बोला जाएगा कि चलो भाई गाजर का हलवा खा लो तो आपके दिमाग में यह आएगा की गाजर का हलवा बहुत ही कड़वा होता है और अब आप क्या करोगे ? अब तो आप उसे मना कर दोगे । इसका मतलब यह तो नहीं कि गाजर का हलवा कड़वा होता है ।

आज गवर्नमेंट भी साथ दे रही है क्यों ? क्योंकि गवर्नमेंट की भी पता है कि आने वाला समय नेटवर्क मार्केटिंग का है । जहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया की  शुरआत कर रहे है क्योंकि इस बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि लोगो को जॉब कहा से से जाय । आज आटोमेशन के जमाने में जॉब सीकर नही जॉब क्रिएटर कि जरुरत है।

 अगर कोई कंपनी आती है और कहती है कि एक बार पैसा लगाओ और पैसा हमेशा आता रहेगा बिना कुछ किए तो समझ लेना कि कंपनी है ज्यादा दिन तक टिकने वाली नहीं है आपको ऐसी कंपनी से सावधान रहने की जरूरत है । आपको काम करना पड़ेगा बिना काम किए फूटी कौड़ी भी नहीं मिलने वाला।

अगर कोई कंपनी आपको हमेशा जोर देती है कि किसी भी हालत में आपको लोगो को ज्वाइन करना है वह आपके सीखने पर जोर नहीं देता , नैतिक मूल्यों की बात नहीं करता तो भी ऐसी कंपनी से सावधान रहने की जरूरत है।

 बहुत सी फ्राड कंपनी के आने के कारण नीति आयोग के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने 9 सितंबर 2016 को गाइडलाइंस जारी कर दिया है कि जो भी कंपनी सब आएगी तो वह  www.mca gov.in से  प्रमाणित होनी चाहिए। 

mca का पूरा नाम ministry of corporate affairs है।  मै उदाहरण के तौर पर एक कंपनी का  CIN (Corporate indentify Number)  deta  hu जिससे आप जान सकत है कि कैसे चेक करना है। आप ऊपर दी गई वेबसाइट को खोलिए फिर खुलने के बाद master data पर  क्लिक कीजिए जिसके बाद आपके डिस्पले पर एक पेज खुलेगा जिसमे आपको  उस कम्पनी का CIN no. – U72200DL2001PTC111183 डालकर चेक कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप  www.consumer gov.in  पर जाकर चेक कर सकते है । इसमें जाने पर सभी गवर्नमेंट से प्रमाणित कंपनियों के नाम कि सूची आ जाती है ।

आप gst online track पर जाकर gst verification वाले। विकल्प पर क्लिक कर उस कंपनी का gst no – 09AABCE3009P1ZH डालकर फिर  कैपचा कोड डालने से उस कंपनी का gst check कर सकते है।

Responses

Your email address will not be published.

+