क्या है MLM की सच्चाई


<!– –>
Image by pawan Sharma

दोस्तो मेरा नाम पवन शर्मा है में आज आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बताने वाला हूं कि जैसे

नेटवर्क मार्केटिंग को लोग fraud क्यों बोलते है ।

लोग नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ना क्यों नहीं चाहते है ।


<!– –>
Image by Pawan Sharma

दोस्तो Multi Level Marketing एक अपने आप में बहुत अच्छी industry है । लेकिन क्यों उसका नाम खराब हुआ है ।लोग क्यों join करना नहीं चाहते देखिए दो प्रकार की चीजे है या तो scheme / scam वाली कंपनिया आ जाती है । जैसे : 2013 No 1 , 3000 MLM Duniya , 446 Advisors यह कंपनी विस्फोटक रूप से फैलती है कई करोडपति इन्होंने बनाए और रात ओ रात अचानक गायब हो गए । ऐसे ही experience आपको तंग और परेशान करेंगे scheme और scam इन्होंने ही Multi Level Marketing का नाम खराब किया है नहीं तो ये full proof, power full, एक ऐसी industry है जो दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से सबसे अच्छे करोडपति तैयार कर सकती है । ध्यान रखिएगा इसमें २ चीजे खराब है या तो वो कंपनी खराब है जो कि एक mindset से आती है जो की पैसा लूटो और निकल लो या तो वो लोग जो failure हो गए जो सफल नहीं हो सके बाहर जाके इसकी इतनी बुराई करते है और वह चाहते है आप ना जाए क्युकी वो सफल न हो सके इसलिए वो आपको भी सफल देखना नहीं चाहते ।

Network marketing भी एक Distributor process है इसमें Distributor, Induzial, manufacturer, से जुड़ते है और Consumer तक माल पहुंचाते है ।


<!– –>
Image by pawan Sharma

How would you understand a company ?

कंपनी को समझिए तीन चीजों से

1. People and philosophy

जब आप कंपनी join करते है जाते ही ये मत देखिए कमाई कितनी होने वाली है जाते ही ये मत देखिए कितनी जल्दी आप करोडपति बन जाएंगे जाते ही देखिए कंपनी की people and philosophy कैसा है philosophy का मतलब उस कंपनी का सिद्धांत क्या है क्या उस कंपनी के पास एक binding force है जिसके कारण लोग जुड़ चुके है क्या उस कंपनी के people की culture बहुत अच्छा है । क्या उस कंपनी में Leadership शानदार है क्या कंपनी के people के अंदर ट्रेनिंग की methodology और ट्रेनिंग के process पर बहुत जोर दिया रहा है जिस नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर learning and development और ट्रेनिंग पे फोकस नहीं किया जाता सावधान वह कंपनी ज्यादा चलेगी ही नहीं कंपनी में बार बार केवल profit के बारे में ही बात की जा रही है और culture केवल profit,profit की बात कर रहा है philosophy या कोई प्रपोज नहीं है कंपनी का जिस कंपनी के अंदर जो men power जो उनके people है वहा पे अगर जाते ही आपको मिलकर ही लोगो से अच्छा महसूस नहीं हो रहा आप जहा जा रहे है हर समय पैसा पैसा तो नहीं कर रहे है सपने होना एक अलग बात है लेकिन कंपनी को किसी कारण run करना जो कि एक Binding force बन जाता है। Organisation believe का जहां लोग इकट्ठे जुड़ जाते हैं । बिना तनख्वाह के भी अपने जेब से पैसा खर्च कर के लोग आना चाहते हैं। क्योंकि आकर अच्छा लग रहा है मल्टी लेवल मार्केटिंग के अंदर आप सफल हो या ना हो लेकिन अगर वहां पर अगर ट्रेनिंग अच्छी हो रही है आपकी वहां पर लोग अच्छे हैं उसकी फिलोसॉफी और रूट बड़ी charecter ( चरित्र) पर आधारित है morality ( नैतिकता ) पर आधारित है वहां पे honesty ( ईमानदार ) , integrity ( अखंडता , पवित्रता ) , principles ( सिद्धांत और नियम ) , value ( मूल्य ) , Ethics ( आचार विचार ) , इनमें ज्यादा फोकस किया जा रहा है ।


<!– –>
Image by pawan Sharma

तो अगर आप विफलभी हो गए तो कोई बात नहीं आपको नेटवर्क मार्केटिंग जरूर जॉइन करनी चाहिए क्योंकि यह आपके डेवलपमेंट पर बड़ा फोकस करेगा क्योंकि इससे इतना डेवलपमेंट हो जाता है जहां पर पीपल अच्छा हो और फिलोसॉफी अच्छा हो उन लोगों के बीच आपका अपना growth बहुत हो जाता है । आप सफल हो या ना हो कोई समस्या नहीं है ।

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां लोग बिना तनख्वाह के इतना भयंकर मोटिवेशन रखते हैं और कॉरपोरेट वर्ल्ड के अंदर इतनी तनख्वाह, इतना incentive ,इतना payout ,ज्यादा HR policies , के साथ , HR facilities उनके बावजूद employes में motivation नहीं है ये नेटवर्क मार्केटिंग में ही होता है जहा culture के चलते लोग Develop कर जाते है इसलिए दो चीजे बड़े important है people and philosophy ।


<!– –>
Image by Pawan Sharma 

2•Product


<!– –>
Image by Pawan Sharma

ध्यान दीजिए प्रोडक्ट बहुत अच्छा होना चाहिए जिसको आपको इस्तेमाल करते वक्त मजा आ रहा है पब्लिक को इस्तेमाल करते वक्त मजा आ रहा हो बहुत अजीबोगरीब से ज्यादा महंगा ना हो वैल्यू हो जो लोग लगातार इस्तेमाल करते हो वह प्रोडक्ट में आपका विश्वास हो प्रोडक्ट Counsumer buying behaviour को एड्रेस करता हूं वह प्रोडक्ट मार्केट की adoption curve को समझता हो । Adoptiom curve means – आने वाले समय में मार्केट किधर एडॉप्ट कर रही है मार्केट को किस तरह की प्रोडक्ट सर्विस की ज्यादा जरूरत पड़ने वाली है तो क्या आपके कंपनी के प्रोडक्ट सर्विस लूटने के लिए बनाए गए हैं बेवकूफ बनाने के लिए बनाए गए हैं या स्कीम के बनाए गए हैं एक बहुत ही बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी थी पीछे जिस ने कई करोड़पति बनाए लेकिन वह सिर्फ स्कीम बेचने में लगी हुई थी वह लोग बस एक कॉन्सेप्ट बेचने में लगे हुए थे आपकी कंपनी कोई कॉन्सेप्ट तो नहीं बेच रही है ऐसा तो नहीं सिर्फ रिक्वायरमेंट इतने लोग बनाओ इतना पैसा मिलेगा सावधान प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए और आपको इस्तेमाल करते समय मजा आना चाहिए ।

3•Plan and profit


<!– –>
Image by Pawan Sharma

प्रॉफिट आखिरी चीज है अगर यह पहले के दो चीज पीपल एंड फिलॉसफी प्रोडक्ट्स जो मैंने बताया यह पूरे हो गए तो प्लान profit अपने आप ठीक हो जाएगा थोड़ा सा बस देख लीजिए क्या कंपनी साल के अंत में पैसा देती है आपको हर महीने हर हफ्ते पर आउट मिल रहा है कि नहीं प्लान प्रॉफिट आपके लिए resnable अच्छा ही अच्छा होना चाहिए 1- पीपल एंड philosophy 2- product  तो प्लान प्रॉफिट अपने आप हो जाएगा कमाई की चिंता मत करिए बहुत होगी । एक्चुअली नेटवर्क मार्केटिंग पावर ऑफ कंपाउंडिंग काम करता है आप दो उदाहरण ले लीजिए अनाज की खेती कर लो या आम का  बनाए अनाज अगर अगर आप उगाएंगे 4 महीने लगेंगे आम की गुठली बो दे  4 साल लग जाएंगे अनाज तो फट फट फट मिल जाएगा काम खत्म 4 महीने में दोबारा प्रोसेस चालू आम की गुठली एक बार बोई 4 साल तक हो सकता है कुछ ना मिले लेकिन उसके बाद उसके बाद आपको 2 साल तक आपको आम मिलता रहेगा यही है नेटवर्क मार्केटिंग ।


<!– –>
Image by pawan Sharma

 लोग कहते है नेटवर्क मार्केटिंग अरबपति बनने का धंधा है । आते ही करोडपति बन जाओगे धोखा दे रहा है आपको झूठ बोल रहा है कभी नहीं होगा किसी धंधे में दुनिया के आज तक कभी नहीं हुआ  No Business can make you Billionaire Overnight .  वो scheme scam है नेटवर्क मार्केटिंग में लगातार निरंतर मेहनत करनी पड़ती है और कंपाउंडिंग रिजल्ट मिलता है बाकी आपकी जॉब  के अंदर भी आपको लगातार मेहनत करनी पड़ती है लेकिन कंपाउंडिंग रिजल्ट कभी नहीं मिलता यही एक फर्क है नेटवर्क मार्केटिंग और किसी जॉब और बिजनेस के अंदर । Chartered Accountant बनना आसान है क्या IAS Officer बनना आसान है  क्या आप IIT/JEE की तैयारी कर रहे हो बहुत आसान लगता है क्या आपको आप AIIMS Medical engeneering कॉलेजेस के exibation की  इतनी तैयारी हो रही है इंटरनेशनल managment collegic आसान है क्या आसाम तो कुछ भी नहीं है जीवन के अंदर लेकिन अगर आप पहले पढ़ ना पाए कुछ ना कर पाए यहां यहां पर पढ़ा लिखा है तो  अच्छी बात है नहीं पढ़े लिखे हैं तो भी काम चल चल  सकता है आपकी मेहनत चाहिए नेटवर्क मार्केटिंग मेहनत करने वालों का धंधा है वह आपको बोलता है बोलता है ना आजा आजा तेरे नीचे 2 + 2 जोड़ ले  जाएगा 2 के नीचे  दो जोड़ते जाएगा अरबपति जाएगा अगर आपको भी कोई ऐसा कहता है झूट बोल रहा है बेवकूफ बना रहा है । कि तू नेटवर्क मार्केटिंग में आजा तेरे सारे सपने पूरे हो जाएंगे नहीं होगा नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद कंसितली मेहनत करनी है अगर आप  विफल  हो जाए ना तो उम्र के शुरुआत में किसी अच्छी कंपनी को पकड़ के एमएलएम जरूर जॉइन कर लो विफल होने में भी कोई समस्या नहीं है  learning आपके लिए बहुत हो जाएगी ये इंडस्ट्री आपको अंदर से तकादवार बना देगी जिंदगी में कहीं भी जाओगे उसका लाभ प्राप्त करोगे तो क्या फर्क पड़ता है गलत लोग तो हर इंडस्ट्री में मिलेंगे आपको इस इंडस्ट्री में भी मिलेंगे इस  इंडस्ट्री से अपना विश्वास मत उठाइए वहां पर गलत लोग और गलत कंपनी को बहुत सटीक रूप से ध्यान से पहचानने का प्रयास करिए वरना इस इंडस्ट्री के तो कई फायदे हैं ।

1•write own cheque 


<!– –>
Image by Pawan Sharma

इस कंपनी में आप अपना तनखा के चेक खुद लिखते हैं।

2•Safe job


<!– –>
Image by Pawan Sharma

अगर आप मेहनती हैं तो आपका रोजगार सुरक्षित है ।

3•Small Investment


<!– –>
Image by Pawan Sharma

छोटी इन्वेस्टमेंट के साथ बड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ।

4•Freedom of time 


<!– –>
Image by Pawan Sharma

Enterpenour mantality के लिए फ्रीडम ऑफ टाइम एक बड़ी ताकत होती है ।

5• Open Market 


<!– –>
Image by Pawan Sharma

आप सीमित नहीं है एक गांव शहर राज्य तक कहीं भी मर ट्रेवल करके ओपन मार्केट में किधर भी आप धंधा बिल्ड कर सकते हैं । 

5• Build More Relation 


<!– –>
Image by Pawan Sharma 

यह एक इंडस्ट्री है जहां आप के साथ इतने मित्र इतने रिलेटिव रिलेशन नए परिवार नए संबंधों में जुड़ सकते हैं ।

7•Extreme Respect 


<!– –>
Image by Pawan Sharma 

और आपको सम्मानित ना मिलेगा जो बड़े-बड़े नेता अभिनेता को भी नहीं मिलते ।

8•Recurring Revenue model


<!– –>
Image by Pawan Sharma

एक बार मेहनत कर ली कमाई होती जाएगी इतनी recurring revenue model होगी कि भगवान ना करे आपको कुछ हो जाए पर आपके आए सुरक्षित रहेगी अपने आप पैसा आते रहेगा ।

और तो और इस बिजनेस के अंदर आपकी एज , religion , सेक्स , कास्ट , एजुकेशन इसके बहुत ज्यादा महत्व नहीं रह जाते इन पांचों की आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं । network marketing के धंधे के अंदर केवल एक ही समस्या आती है क्या आपका साइकोफिजिकल नेचर आपको मैच करता है या नहीं करता अगर आपका साइकोफिजिकल नेचर अगर इसका मैच नहीं करता तो आपको इसको अचीव करने में काफी दिक्कत आएगी साइकोफिजिकल का अर्थ क्या होता है इसमें एक्शन मैन पीपल मैन आइडिया मैन प्रोसेस मैन देखिए आपको अपना साइकोमेट्रिक एसेसमेंट कराना चाहिए साइकोमेट्रिक एनालाइज होता है हर इंसान का जिससे आपका साइको फिजिकल नेचर निकल के आता है साइको मतलब साइकोलॉजिकल  नेचर फिजिकल मतलब physiological nature आपको अपना प्साइकॉलजिकल ऑफ साइकोलॉजिकल नेचर समझना चाहिए आप नेटवर्क मार्केटिंग के धंधे में सफल होंगे कि नहीं होंगे बहुत सारे लोग उनका नेचर मैच नहीं करता इस बिजनेस को वह फिर भी इस में घुस जाते हैं । इसलिए असफल हो जाते हैं अपनी की कंपटीशन आईडेंटिफाई करना चाहिए आप देखते हैं जितने बड़े कॉर्पोरेट है ना वह कॉम्पिटेंसी मैपिंग कंपटीशन एनालिसिस करते हैं हमारे यहां क्योंकि लोग कम पढ़े लिखे होते हैं आपको एक नेटवर्क कराएगा और फट फट फट बोलेगा अरे तू अरबपति बन जाएगा आजा मेरे साथ जुड़ जा चैन बनाएंगे ऐसा करेंगे वैसा करेंगे जनरेशन प्लान बाइनरी प्लान सब सम जाएगा लेकिन अगर आपका नेचर ही सूट नहीं करता उस धंधे को तो आप सफल होंगे ही नहीं ।

M L M क्या है ? 

MLM is all about leadership , MLM is building a powerful downline, MLM is about having great relation with upliner , MLM is about continuous learning ताकि ताकि आप अपने प्रोडक्ट को प्रोस्पेक्टिंग एंड फॉलो करके अपने माल को बेच सके बड़े कम्युनिटी के साथ में अपनी शक्तिशाली डाउनलाइन के साथ में ध्यान दीजिए गा ये आप तभी कर पाएंगे जब आपका साइकोफिजिकल नेचर इसको मैच करेगा । 

1• Action Man 


<!– –>
Image by Pawan Sharma 

एक्शन मैन वह है जो एंबीशंस पर काम करता है एस्पिरेशंस पर काम करता है राइट नाओ राइट हियर यह डिसाइसिव होता है इसकी स्पीड बहुत तेज होती है यह बड़ा गोल ओरिएंटेड होता है एक्शन मैन बहुत ज्यादा सूट करता है एमएलए इंडस्ट्री के अंदर ।

2•Process men


<!– –>
Image by pawan Sharma

यह थोड़ा सिस्टम ओरिएंटेड होता है यह थोड़ा प्रोसेस ओरिएंटेड होता है यह  थोड़ा फैक्ट्स पर काम करता है सपने पर नहीं चलता सपनों की दुनिया में नहीं घूमता इसको डाटा चाहिए इसका लॉजिक चाहिए इसको नंबर चाहिए इसको एनालाइज्स चाहिए यह काम करेगा बस फैक्ट्स पर यह बिल्कुल भी इमोशनल नहीं होता यह स्टेप बाय स्टेप ही चलना पसंद करता है इससे आप बड़ी-बड़ी बातें करोगे आपको पसंद नहीं करेगा लॉजिकल कॉज एंड इफेक्ट यह नेटवर्क मार्केटिंग में चलेंगे कैसे यह सफल नहीं हो सकते ।

देखिए आपके अंदर एक छुपा हुआ व्यक्ति है उस व्यक्ति को पहचानना है जिसे आप सही इंडस्ट्री में तो प्रवेश कर सके ।

3• People man


<!– –>
Image by Pawan Sharma

इसको रिलेशन बनाना अच्छा लगता है यह थोड़ा इमोशनल होता है यह  collaboration , cooperation ,coordination , togetherness , team bonding Team Spirit , helping ever  ऐसा आदमी sells करने में अच्छा नहीं होता है  मगर संबंध बनाने में अच्छा होता है तो आप को समझना है आपका नेचर क्या है ।

4•idea man


<!– –>
Image by Pawan Sharma

आइडिया मैन कौन होता है ?  जो नए आइडिया लाता है क्रिएटिव होता है अल्टरनेशन होता है कभी भी stuck नहीं होता वह पॉसिबिलिटी की बात करता है नहीं सॉल्यूशन बनाता है इनोवेशन की बात करता है कभी फसता ही नहीं है बार-बार सॉल्यूशन की बातें करेगा नए-नए तरीके अप्लाई करेगा और वह होता है आइडिया मैन ।

अब दो-तीन नेचर का कॉम बी नेशन ही आपको सफल बनाएगा आपको स्कोर निकालना बड़ा आवश्यक है अगर आप कहीं दूर रहते हैं आप अपने  आसपास ढूंढिए कौन आपका साइकोमेट्रिक एनालिसिस कर सकता है ।


<!– –>
Image by Pawan Sharma

सावधान रहिए गलत कंपनी और गलत अप्लायंस के पास कभी मत जाइएगा जल्दी पैसा कमाने के तरीकों को तुरंत छोड़ दीजिए यह मेहनत करने वालों का व्यापार है मेहनती लोग अच्छी कंपनी के साथ जुड़ेंगे बहुत बढ़ा रिजल्ट प्रोड्यूस कर सकते हैं ।


<!– –>
Image by Pawan Sharma

आपको हमारा ब्लॉक कैसा लगा आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और आपकी कोई भी दिक्कत होगी हो रही है से   नेटवर्क मार्केटिंग से related तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

Responses

Your email address will not be published.

+