पेटागोनिया, चिली में संगमरमर की गुफाएँ: वहाँ कैसे जाएँ, क्या उम्मीद करें और कब जाएँ General carrena lake

Hello friends,  आज हम पढ़ने वाले हैं General carrena lake के बारे में। 


<!– –>

पेटागोनिया, चिली में संगमरमर की गुफाएँ: वहाँ कैसे जाएँ, क्या उम्मीद करें और कब जाएँ

अपने आप को चिली के सबसे बड़े हिमनद झील के शांत तरंगों को दूर करते हुए एक दूरस्थ संगमरमर संरचना में ले जाएं, जो रॉक द्वीपों के एक विनम्र समूह के बीच स्थित है। आपकी नाव का धनुष ठोस कण्ठ के मुंह से होकर सीधा निकल जाता है और तुरंत आपको बोल्ड, घूमती हुई रेखाओं की छत दिखाई देती है, जिस पर वे चमक रहे होंगे। आपका ध्यान नीलम के विभिन्न रंगों में शामिल आसपास की दीवार की दीवारों पर चला जाता है, जिसमें नीलम, सीफोम ग्रीन्स और फ़िरोज़ा शामिल हैं। यह तब तक नहीं है जब तक कि आपकी गर्दन धीरे से आपको याद नहीं दिलाती है कि आप बहुत लंबे समय से घूर रहे हैं, कि आप प्राकृतिक सुंदरता को नोटिस करना शुरू करते हैं जो आपके नीचे रहता है। नाव के किनारे पर अपनी टकटकी की एक हल्की पारी के साथ, आप पारभासी पानी के माध्यम से स्पष्ट रूप से अलग-अलग रॉक संरचनाओं को स्पॉट करते हैं, जो आपको सतह के नीचे मील और मील में रहने वाले दुनिया के बारे में विस्मय में छोड़ते हैं। आप पैटागोनिया में संगमरमर की गुफाओं तक पहुंच गए हैं – किसी भी चीज के विपरीत एक दुर्लभ इलाज।


<!– –>

मार्बल की गुफाएं अपने सपनों के पैटागोनिया दौरे पर जाने वालों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन रही हैं। यह आज उस कारण के लिए है, हर पैटागोनिया के एक-प्रकार की संगमरमर की गुफाओं का पता लगाते हैं!

पेटागोनिया की मार्बल्स गुफाओं का अनोखा रूप देखने जैसा हैं।

आश्चर्य है कि इन राजसी नीली गुफाओं का निर्माण कैसे हुआ? यह वास्तव में काफी सरल है। आक्रामक लहरों ने संगमरमर (कैल्शियम कार्बोनेट) के खिलाफ वर्षों से धोया है, और धीरे-धीरे घुमावदार दीवारों को आकार दिया है। हालांकि, पेटागोनिया में संगमरमर की गुफाओं की ये मजबूत दीवारें आज आपके द्वारा देखी गई अनूठी संरचना में तुरंत नहीं ढलती हैं। यह प्रक्रिया छह हजार से अधिक वर्षों से होती आ रही है! इसकी चिकनी और जीवंत दीवारें अब झील के नीला पानी का प्रतिबिंब हैं, जो अक्सर पानी के स्तर और वर्ष के समय के आधार पर रंग में बदल जाती हैं।


<!– –>

संगमरमर की गुफाओं में कैसे जाएं

संगमरमर की गुफाएं एक शानदार आकर्षण हैं, हालांकि, अगर वे कोशिश करते हैं तो यह अधिक एकांत नहीं हो सकता है। वास्तव में वहाँ यात्रा करने का कोई आसान तरीका नहीं है। संगमरमर की गुफाओं तक पहुँचने का एकमात्र मार्ग नाव, कश्ती या फेरी है। कोई सड़क नहीं है जिस पर आप गुफाओं तक पहुँच सकते हैं और गुफाओं के अंदर टहलने के लिए कोई पक्का मार्ग या क्षेत्र नहीं है। इसके बजाय, यह पूरी तरह से जलीय साहसिक होगा।

संगमरमर की गुफाओं में परिवहन के कई संयोजन हैं, जिसमें पर्यटन भी शामिल है जो आपको पूरे रास्ते मार्गदर्शन करते हैं। हालाँकि, आपकी यात्रा के संदर्भ में आप जो देख रहे हैं, उसकी संक्षिप्त जानकारी यहाँ दी गई है। 

एक मोटरबोट पर सवार हों या बेहतर अभी तक एक कश्ती में हॉप करें और सुंदर संगमरमर की गुफाओं में अपना रास्ता बनाएं

निर्बाध रूप से पूरी तरह से अनुकूलन पेटागोनिया टूर्स से एक पर संगमरमर की गुफाओं की यात्रा को करे। इस तरह, आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि संगमरमर की गुफाओं में कैसे जाया जाए। इसके बजाय, एक विशेषज्ञ, स्थानीय गाइड आपको वहां निर्देशित करेगा – खो जाने की किसी भी संभावना से बचने के लिए।


<!– –>

 पैटागोनिया में चिली की संगमरमर की गुफाओं की यात्रा कब करें

संगमरमर की गुफाओं को वर्ष के किसी भी समय देखा जा सकता है। हालांकि, विशेष रूप से आश्चर्यजनक अनुभव के लिए, आपको शरद ऋतु (अप्रैल से जून) में सूर्योदय या सूर्यास्त के दौरान यात्रा करना चाहिए। इस समय के दौरान जल का स्तर अपने सबसे निचले स्तर पर होता है और सूर्योदय के समय प्रकाश अपने सबसे छोटे स्थान पर होता है। यह गुफा की दीवारों को तुरंत भेदी नीली झील और स्पार्कलिंग गर्म सूरज को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है, जो एक बार के जीवनकाल के तमाशा के साथ आगंतुकों को उपहार में देता है।

यदि आप इसे चिली के वसंत के मौसम में संगमरमर की गुफाओं में नहीं बना सकते हैं, तो झल्लाहट न करें! वे वर्ष के अन्य भागों के दौरान उतने ही जादुई होते हैं। जबकि झरने के दौरान गुफाएं अपने सबसे चमकीले स्थान पर होती हैं, गर्मियों के दौरान (दिसंबर से फरवरी) के दौरान दौरा करने पर विचार करें। वर्ष के इस समय के दौरान झील का पानी अधिक होता है जिससे नीले रंग की गहरी छाया विकसित होती है।


<!– –>

संगमरमर की गुफाओं के दर्शन के लिए टिप्स!

यात्रा के लिए अपने साथ कुछ ड्रामाइन ले आओ! यह संगमरमर की गुफाओं में जाने वाला साहसिक कार्य है और आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि जब आप इस पर बीमार हों तो आपको बीमार होने की चिंता न करनी पड़े। यदि लंबी कार की सवारी या नौकाएँ आपको थोड़ा शांत करती हैं, तो अपने बैग में कुछ ड्रामाइन पैक करें और आप जाने के लिए तैयार होंगे!

नीचे देखना मत भूलना! जब आपको ऊंचे पहाड़ पर चढ़ने या सीढ़ी चढ़ने के दौरान नीचे कभी नहीं देखना चाहिए, तो जब आप संगमरमर की गुफाओं के अंदर होते हैं तो आपको नीचे देखना चाहिए। सतह के नीचे गहरे अलग रॉक संरचनाओं को स्पॉट करने का अवसर न चूकें!

यदि पानी का स्तर काफी कम है, तो आप नाव से बाहर निकल सकते हैं और गुफाओं के कुछ हिस्सों पर चल सकते हैं!


<!– –>

जहां पेटागोनिया में संगमरमर की गुफाओं में रहना है

चिली की यात्रा करने वालों के लिए एक स्मार्ट विकल्प है, जो हर बार आरामदेह और चिंतामुक्त प्रवास देता है। यहाँ होटल प्यूर्टो चाकबुको (एइसन क्षेत्र) में स्थित है, जो बालमेडा हवाई अड्डे से लगभग दो घंटे की दूरी पर है। चिली पैटागोनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय आकर्षणों के साथ होटल का सीधा संबंध है। यहां रहने वाले पर्यटक क्यूवास डे मेरोल (संगमरमर की गुफाएं), लगुना सैन राफेल और पार्के ऐकेन डेल सुर (250 हेक्टेयर का एक प्रकृति रिजर्व) पर नाव से यात्रा कर सकते हैं।


<!– –>

यदि आप Hotel में ठहरने के लिए चुनते हैं, तो उनके बढ़िया पेटागोनियन व्यंजनों का आनंद लें। पारंपरिक व्यंजनों जैसे कि मेमने, जंगली सूअर, मछली और समुद्री भोजन के साथ बेहतरीन चिली वाइन।

पेटागोनिया में संगमरमर की गुफाओं से अपने ट्रिप को जोड़ने के लिए आसान भ्रमण करे।

यदि आप प्यूर्टो ट्रैंक्विलो के पास संगमरमर की गुफाओं का दौरा कर रहे हैं, तो शक्तिशाली सैन राफेल ग्लेशियर में जीवन भर की यात्रा के लिए मौका न चूकें! चिली के आयसेन क्षेत्र के अग्रभागों में गहराई से बँधा हुआ सैन राफेल ग्लेशियर है। सैन राफेल ग्लेशियर अपने बर्फीले इलाके का पता लगाने के लिए आपको बहुत कम आगंतुकों को छोड़ देता है। आप ग्लेशियर का दौरा करने वाले कई जहाजों में से एक पर रोमांचकारी कयाकिंग भ्रमण या हॉप पर जा सकते हैं।


<!– –>

कृपया ध्यान दें कि यदि आप एक बाहरी उत्साही व्यक्ति हैं, तो आपको आसपास के किसी भी लॉज में चिली पैटागोनिया के चारों ओर चिपकना चाहिए। क्षेत्र में आपके लिए जंगल की बहुत सारी गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। साथ ही, जब आप वहां हों तो आप पहले दर्जे के आवास और शानदार भोजन का आनंद ले सकते हैं। या, यदि आप महान आउटडोर से बचने के लिए देख रहे हैं, अर्जेंटीना के लिए पाल सेट करें!

जनरल कारेरा झील (चिली की ओर, आधिकारिक तौर पर 1959 में नाम बदलकर) या “लेक ब्यूनस आयर्स” (अर्जेंटीना की ओर) पैटागोनिया में स्थित एक झील है और अर्जेंटीना और चिली द्वारा साझा की जाती है। दोनों नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किए जाते हैं।

झील ग्लेशियल मूल की है और एंडीज पर्वत श्रृंखला से घिरी हुई है। झील बेकर नदी के माध्यम से पश्चिम में प्रशांत महासागर तक जाती है।


<!– –>

चिली और अर्जेंटीना के इस क्षेत्र में मौसम आमतौर पर ठंडा और आर्द्र होता है। लेकिन झील में ही एक सनी माइक्रोकलाइमेट है, झील के किनारे कुछ बस्तियों द्वारा मौसम के पैटर्न का आनंद लिया गया है, जैसे कि प्यूर्टो ग्वाडल, फचिनल, मल्लिने ग्रांडे, प्यूर्टो मर्टा, प्यूर्टो रियो ट्रैंक्विलो, प्यूर्टो सेंजेज़, पुएर्टो इनगेनिएरो इवान्ज और चिली चिको चिली में। और अर्जेंटीना में लॉस एंटीगोस और पेरिटो मोरेनो।

झील के तट के पास का क्षेत्र पहली बार 1900 और 1925 के बीच criollos और यूरोपीय प्रवासियों द्वारा बसाया गया था। 1971 और 1991 में, हडसन ज्वालामुखी के विस्फोट ने स्थानीय अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से भेड़ की खेती को बुरी तरह प्रभावित किया। झील के चिली सेक्टर में प्यर्टो इनगेनिएरो इवानेज़ और चिली चिको के बीच एक कार फ़ेरी संचालित होती है। झील को एक ट्राउट और सामनफ़िशिंग गंतव्य के रूप में जाना जाता है।


<!– –>

क्षेत्रफल

झील की सतह 1,850 किमी वर्ग (710 वर्ग मील) है, जिसमें से 970 वर्ग किलोमीटर (370 वर्ग मील) चिली एयसेन डेल जनरल कार्लोस इबनेज़ डेल कैम्पो क्षेत्र में हैं, और अर्जेंटीना सांता क्रूज़ में 880 वर्ग किलोमीटर (340 वर्ग मील) है। प्रांत, यह चिली में सबसे बड़ी झील और अर्जेंटीना में चौथी सबसे बड़ी झील बना रहा है।

Patagonian Andes में नक्काशीदार, Cuevas de Mármol चिली-अर्जेंटीना सीमा तक फैले एक सुदूर हिमाच्छादित झील, जनरल जेनरल कारेरा की ठोस संगमरमर की एक प्रायद्वीप पर स्थित है।

कैल्शियम कार्बोनेट के खिलाफ धुलाई की तरंगों के 6,000 से अधिक वर्षों के गठन, गुफाओं की दीवारों के चिकनी, घूमते हुए ब्लूज़ झील के नीला पानी का प्रतिबिंब हैं, जो पानी के स्तर और समय के आधार पर तीव्रता और रंग में बदलते हैं।


<!– –>

किसी भी सड़क से दूर, गुफाएं केवल नाव से ही सुलभ हैं। तीस मिनट के दौरे एक स्थानीय कंपनी, मौसम और पानी की स्थिति से संचालित होते हैं। संगमरमर की गुफाओं का दौरा करने के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय सितंबर और फरवरी के बीच होता है जब बर्फ झील को खिलाती है और पानी का रंग विशेष रूप से करामाती फ़िरोज़ा होता है। घंटे के संदर्भ में, महान चित्रों के लिए सही प्रकाश व्यवस्था को पकड़ने के लिए नाव यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सुबह है।

इससे पहले कि तुम जाओ पता है

चिली चिको से घाट हैं जो आपको संगमरमर की गुफा और इसकी सुरंगों के माध्यम से ले जाएंगे। गुफाएं एक झील पर आधारित हैं, और उन तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता नौका द्वारा है।

यह “मुख्य” गुफा है और चिली के संगमरमर की गुफाओं वाले समुद्र तट (लागो जनरल कैरेरा के) के पश्चिमी छोर पर एक छोटे से “द्वीप” के भीतर स्थित है। तेज धूप में सुबह के समय देखने पर यह एक सुंदर आकर्षण है। इसे देखने का सबसे अच्छा तरीका बाहिया मनसा (दक्षिण-पश्चिम में प्यूर्टो रियो ट्रेंक्विलो से लगभग 5 k) छोटी नाव है। कैथेड्रल केवल 5 मिनट की नाव यात्रा है! एक घंटे की यात्रा के लिए यहाँ से नावों की कीमत लगभग $ 15 / head है।


<!– –>

यात्रा का सबसे अच्छा तरीका है कि लगभग 20 डॉलर प्रति घंटे की दर से जेटी पर वापसी के लिए कश्ती किराए पर ली जाए। कैथेड्रल और गुफाओं के सर्वश्रेष्ठ को देखने के लिए 2 घंटे पर्याप्त होंगे। क्षेत्र में किसी के लिए भी, यह देखना चाहिए। कई लोगों के लिए, यह इस क्षेत्र का दौरा करने का मुख्य कारण है। हम सिर्फ 70 से कम उम्र के हैं और इसे पसंद करते हैं!

*click here….*


<!– –>

motivationpedia.com/खुद-को-कमज़ोर-समझना-ही-सबसे/ 

https://motivationpedia.com/सर्दी-में-मुगंफली-खानें-क/

https://motivationpedia.com/meditation-कैसे-करते-हैं-और-फायदा-कै/

Responses

Your email address will not be published.

+