मोटिवेशनल कहानी जो आपको जोश से भर दे।


<!– –>

एक बार की बात है सर्दी के दिन था इसलिए राजा अकबर का दरबार बाहर धूप में लगा था। उनके सभी मंत्री गढ़, सेनापति और सभी राज दरबार  सभी सदस्य बाहर बैठे थे। एक आदमी आया और राजा से मिलने की ज़िद करने लगा। वह कहता था कि मैं राजा से मिलना चाहता हूं । मैं देखना चाहता हूं कि इस राज्य के राजा के पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो मेरी पहेली को सुलझा सके उसकी इस बात को राजा साहब के सामने पहुंचाई गई राजा साहब ने उसकी बातें सुनी और राजदरबारी  को आदेश दिया कि उसे अंदर आने दिया जाए। तब वह व्यक्ति अंदर आया और राजा के सामने गया और उन्हें प प्रणाम किया और बोला राजा साहब मैं अपनी पहेली सुलझाना चाहता हूं। मैं जानना चाहता हूं इस राज्य में कोई व्यक्ति है जो मेरी पहेली को सुलझा सके। तब राजा ने बोला कि आप अपना पहेली बताइए तब उस व्यक्ति ने बोला कि राजा साहब मेरे पास दो हीरे हैं। जिनमें से एक नकली है और एक असली है । मैं चाहता हूं कि आप मुझे असली हीरे को पहचान कर बताएं तब राजा ने अपने मंत्रियों को आदेश दिया कि वह सोच कर बताएं सारे मंत्री सोच में पड़ गए कि अगर गलत बताया तो हमें मंत्री पद से हटा दिया जाएगा सारे मंत्री  हैरान रह गए ।तब उन भीड़ में से एक व्यक्ति बाहर आया और राजा से बोला राजा मुझे आदेश दे कि मैं मैं इसे पहचानूं ।


<!– –>

तब राजा ने आदेश दिया। तब वह व्यक्ति दोनों हीरो को अपने हाथ में उठा लिया और उसे छूकर देखने लगा और झट से बोला राजा साहब यह वाला असली हीरा है। यह देख सभी हैरान रह गए कि यह व्यक्ति कैसे सही बता दिया राजा भी हैरान हो गए तब राजा ने उस व्यक्ति से पूछा यह तुमने कैसे पता लगाए की असली हीरा है । तब उस व्यक्ति ने कहा राजा साहब जो धूप में गर्म हो जाए वह कांच है और जो धूप में भी ठंडा रहे वह हीरा है बस मैंने इसी से पता कर लिया । यह सुनकर सभी आश्चर्यचकित रह गए और वे खुश भी थे।           


<!– –>

Moral of the story— जो व्यक्ति कठिनाइयां आने पर  उन कठिनाइयों में टूट जाता है वह उस नकली हीरे की तरह होता है और वह व्यक्ति जो कठिनाइयों के बावजूद भी ठंडा रहता है मतलब यह है कि वह उसे हल करने के बारे में सोचता है ना कि परेशान होता है शांति से काम लेता है। वही असली हीरा होता है और आगे जाकर दुनिया में नाम कमाता है इसलिए आप भी जब भी कभी मुश्किलें आए तो घबराए मत शांत हो जाएं और इस पर विचार करें और समस्याओं का हल खोजें और उसे सॉल्व कर दे।

Responses

Your email address will not be published.

+