व्यक्तित्व विकास में सॉफ्ट स्किल्स का महत्व…

आज के प्रतिस्पर्धी युग में हार्ड और साँफ्ट दोनों कौशल महत्वपूर्ण हैं। हर किसी के पास डिग्री कंप्यूटर प्रोग्राम प्रवीणता और अन्य प्रमाणपत्र जैसे हार्ड कौशल हैं। लेकिन सफलता केवल कौशल के संयोजन से प्राप्त की जा सकती है। हाल के दिनों में सॉफ्ट स्किल्स के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है। साथ ही हर कंपनी और फर्म भी अपने कर्मचारियों से सॉफ्ट स्किल्स में दक्ष होने की उम्मीद करती है। कुछ कौशल, जिनमें बॉडी लैंग्वेज, कम्युनिकेशन , टाइम मैनेजमेंट, प्रेजेंटेशन, बिगवाशिंग, रेज़्यूमे क्रिएशन, इंटरव्यू आदि शामिल हैं, जिनमें से कुछ पर हम चर्चा करेंगे। 


<!–– –>

प्रस्तुति(presentation) कौशल एक स्पष्ट और प्रभावी मौखिक व्यक्तित्व देने की कला है।

इसमें आपके मामले की संरचना, ध्वनि, हावभाव और आत्मविश्वास शामिल है। एक निष्कर्ष में पाया गया है कि 40 फीसदी लोगों के सार्वजनिक रूप से बोलने का खतरा है। कई लोग प्रेजेंटेशन देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उस वजह से अक्सर एक अच्छा अवसर होने के बावजूद, एक अच्छा अवसर खोने का समय होता है।


<!–– –>

कार्यस्थल या व्यवसाय के हर क्षेत्र में प्रस्तुति(presentation) कौशल उपयोगी होते हैं। कई क्षेत्रों में साक्षात्कार, बैठक, प्रशिक्षण, तकनीकी विवरण देने, उत्पाद जानकारी, प्रचार, और ग्राहकों के साथ चर्चा करते हुए भी प्रस्तुति कौशल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

&amp;amp;amp;lt;img src=”https://motivationpedia.com/wp-content/uploads/2019/03/Screenshot_20190319-093058.png” alt=”” class=”ui-sortable-handle” /&amp;amp;amp;gt;
<!–– –>

रिज्यूमे का महत्व भी महत्वपूर्ण है। रिज्यूमे का अर्थ है आपकी शिक्षा, मूल्यांकन कार्यपुस्तिका प्रमाणपत्र और उपलब्धियों का समन्वय। आपका रिज्यूमे संक्षिप्त और स्पष्ट होना चाहिए। जब आप कहीं भी इंटरव्यू देने जा रहे होते हैं, तो पहला सवाल सेल्फ-मोटेशन / about your self को लेकर होता है। जिसमें साक्षात्कारकर्ता बातचीत में आपके संचार कौशल और ग्रामर के उपयोग की जाँच करता है।

&amp;amp;amp;lt;img src=”https://motivationpedia.com/wp-content/uploads/2019/03/20190319092347.jpg” alt=”” class=”ui-sortable-handle” /&amp;amp;amp;gt;
<!–– –>

कुछ कौशल के लिए अच्छे वक्ता होना आवश्यक है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

अच्छे वक्ताओं का अर्थ है दर्शकों को विषय को स्पष्ट, संक्षिप्त और सटीक तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता। आपके भाषण से दर्शक क्या जानना चाहते हैं, इस अवधारणा पर विचार करके विषय को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, आप प्रस्तुति के दौरान दर्शकों से कैसे संपर्क करते हैं, जिसमें हवा की कीमत और ब्रेक जैसी तकनीक शामिल हैं।

यहां नेतृत्व का मतलब है अपने दर्शकों में खुद को एक नेता के रूप में स्थापित करने की क्षमता।

प्रस्तुति का अर्थ है दर्शकों को अपने विचारों को अनुनय द्वारा मनाने की तकनीक

&amp;amp;amp;lt;img src=”https://motivationpedia.com/wp-content/uploads/2019/03/20190319092530.jpg” alt=”” class=”ui-sortable-handle” /&amp;amp;amp;gt;
<!–– –>

हल्की दिल की धड़कन हमेशा दिलचस्प होती है, आपको एक स्टैंड-अप कॉमेडी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने विषय को हास्य के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचाने की क्षमता है।

:

विषय के लिए आपके द्वारा तैयार की गई स्लाइडें संक्षिप्त, स्पष्ट और दृश्यमान होनी चाहिए।

एक व्यक्ति के रूप में अपनी ताकत और कमजोरी को पहचानें और अपनी ताकत को रोएं।

आपके पोशाक की पसंद यह बताती है कि आप खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं, साथ ही साथ दूसरे आपको कैसे देखते हैं।

&amp;amp;amp;lt;img src=”https://motivationpedia.com/wp-content/uploads/2019/03/20190319092556-1.jpg” alt=”” class=”ui-sortable-handle” /&amp;amp;amp;gt;
<!–– –>

व्यावसायिक उपस्थिति और उचित फिटनेस को न केवल सकारात्मक उत्सर्जन के लिए बल्कि कार्यस्थल में नौकरी पाने के लिए भी आवश्यक है। यदि आपके पास अपनी अलमारी, हेयर फुटवियर, कागज का काम नहीं है, तो लोग इसे देखेंगे और यह दर्शकों को भी प्रभावित करेगा।

तो दोस्तों ओर अद्भुत लेख को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लेख देखें  ।

https://motivationpedia.com/सर्दी-में-मुगंफली-खानें-क/

motivationpedia.com/खुद-को-कमज़ोर-समझना-ही-सबसे/

https://motivationpedia.com/meditation-कैसे-करते-हैं-और-फायदा-कै/

https://motivationpedia.com/पेटागोनिया-चिली-में-संगम/

https://motivationpedia.com/how-to-success/

https://motivationpedia.com/cancer-से-बचाव-के-लिए-गोमूत्र-पी/

https://motivationpedia.com/कुदरत-की-art-gallery-deepest-cave-on-earth-krubera-cave-with-pictures/

https://motivationpedia.com/भारत-का-अद्भुत-अजूबा/

https://motivationpedia.com/धार्मिकता-का-उंगम-स्थान-ganga-r/

https://motivationpedia.com/the-mount-everest-full-information/

https://motivationpedia.com/कुदरत-का-करिश्मा-pink-lake-hillier-full-information/

https://motivationpedia.com/human-heart-anatomy-and-physiology-full-information-in-hindi/

https://motivationpedia.com/अद्भुत-सेहत-के-5-सुत्र-how-to-fit-healthy/

https://motivationpedia.com/माउंट-आबू-जाकर-इन-7जगहों-को/

https://motivationpedia.com/होली-के-रंगों-से-त्वचा-बाल/

Responses

Your email address will not be published.

+