सर्दी में मुगंफली खानें के फायदे !

 Hello दोस्तों, 

आज हम इस Blog में पढ़ने वाले हैं कि Winter season मे Peanut ( मुगंफली  )खाने के फायदे। वैसे तो मुगंफली हर season में खाने से फायदे होते हैं। मगर ठंड के मौसम में ज्यादा फायदा होता हैं। 


<!– –>

मूंगफली सेहत का खजाना है साथ ही यह Natural protein  का एक सस्ता स्रोत भी हैं।इसे Indian काजु भी कहते हैं।  इसमें प्रोटीन की मात्रा मांस (Meat) की तुलना में १.३ गुना, अण्डो (Eggs) से २.५ गुना एवं फलो (fruit) से ८ गुना अधिक होती हैं।आप जानते हैं कि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर Protein  होता है। मूँगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 % से भी अधिक होती है। साथ ही मूंगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी करती है। 250 ग्राम भूनी मूंगफली में जितनी मात्रा  में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, वो 250 ग्राम मांस से भी प्राप्त नहीं हो सकता है। जानते हैं मूंगफली के लाभ –


<!– –>

मूंगफली के लाभ -(Peanut /Groundnut Benefit’s) 

1. मूंगफली में न्‍यूट्रियन्‍टस, मिनरल, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिये ज्यादा  ही लाभदायक साबित होता है।

2. इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता हैं ,जो कि LDL या खराब कोलस्‍ट्रॉल को कम कर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढाते हैं।


<!– –>

3. मूंगफली में प्रोटीन, चिकनाई और शर्करा पाया जाता है। एक अंडे  के बराबर मूंगफलियों में जितनी प्रोटीन व ऊष्मा होती है, उतनी दूध व अंडे से संयुक्त रूप में भी नहीं होती।

4. इसकी प्रोटीन दूध से मिलती-जुलती है, चिकनाई घी से मिलती है। मूँगफली के खाने से दूध, बादाम और घी की आवश्यकता पूर्ण हो जाती है।


<!– –>

5. एक Research  के मुताबिक, जिन लोगों के रक्त में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल अधिक होता है, वे अगर मूंगफली खाएं, तो उनके ब्लड के लिपिड लेवल में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10.2 फीसदी कम हो जाता है। 

6. अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा। यह खाँसी में उपयोगी है व फेफड़े को ताकत देती है। 

7. भोजन करने के  बाद यदि आप  50 या 100 ग्राम मूंगफली प्रतिदिन खाई जाए तो सेहत बनती है, भोजन पचता है, शरीर में खून की कमी दूर  होती है और मोटापा बढ़ता है। 


<!– –>

8. इसे भोजन के साथ सब्जी, खीर, खिचड़ी आदि में डालकर रोज खाना चाहिए। मूंगफली में तेल का मात्रा  होने से यह वायु की बीमारियों को भी खत्म  करती है।

 9. मुट्ठी भर भुनी मूंगफलियां निश्चय ही पोषक तत्वों की दृष्टि से लाभकारी होती हैं। मूंगफली में प्रोटीन, केलोरिज और विटामिन K, E ओर B होते हैं।


<!– –>

 10. मूंगफली पाचनशक्ति को बढ़ाती है, रुचिकर होती है, लेकिन गरम प्रकृति के व्यक्तियों को हानिकारक भी है। मूंगफली ज्यादा खाने से पित्त बढ़ता जाता  है अतः सावधानी रखना भी जरूरी है ।

11. सर्दी में भीगी  मुगंफली ओर गुड़ खाने से हड्डियों के रोग नहीं होते हैं । ओर रक्त की मात्रा भी बढ जाती हैं। 


<!– –>

12. छोटे बच्चों को रोज भीगी हुई मुगंफली साथ ही गुड़ खिलाने से विटामिन B6 कारण आँखो की रोशनी ओर स्मरणशक्ति भी बढ जाती हैं। 

13. मुगंफली गर्भवती महिला को भी फायदेमंद है, मुगंफली में फोलेट नामक रसायन जो अच्छा Source होता है। जो गर्भवती महिला की सेहत के लिए लाभदायक है। 


<!– –>

मुगंफली के नुकसान –

1. वैसे तो मुगंफली के कुछ ज्यादा खतरनाक नुकसान नहीं करती है। लेकिन मुगंफली ज्यादा खाने से अपचन की समस्या हो सकती हैं। जिससे Gas की तकलीफ होती है। 

100 gm मे पाऐ जाने वाले Nutrition-

Principle                                  Nutrient value 

Calories.                    =             567 kcal

Water                          =               7 %

Protein                       =                25.8 g

Carbs                           =               16.1 g

Sugar                            =              4.7 g

Fiber.                           =                8.5 g

Fat                                 =                49.2 g

Saturated.                  =                 6.28 g

Monounsaturated.   =               24.43 g

Polyunsaturated     =                 15.56 g

Omega-3.                   =                    0 g

Omega-6.                  =                     15.56 g

Trans fat.                   =               —

उपर दिखाई गई 7 Nutrition values  Information प्रती 100 ग्राम हैं। 


<!– –>

Responses

Your email address will not be published.

+