10 Salman Khan Quotes In Hindi 

300*604

अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्हें प्यार से सल्लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्या लगातार बढ़ती गईा उन्होंने इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं। मौजूदा समय में उनकी फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा हैा टाइमस सेलेबेक्स बॉलीवुड ऐक्टर्स इंडेक्स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं।

पृष्ठभूमि-

सलमान खान का जन्म इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्मू कश्मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

पढ़ाई-

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्कूल, ग्वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने मुंबर्इ के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्टैनिसलॉस हाईस्कूल से की।

करियर-

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी। उनकी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्टाइल रख ली और वह हेयर स्टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्योंकि उन्हें एक्शन फिल्मों में ज्यादा पसंद किया गया। फिल्म ‘वांटेड’ के बाद से उन्होंने लगातार हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी।

प्रसिद्ध फिल्में-

मैंने प्यार किया, पत्थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्यार किया तो डरना क्या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, किक जैसी फिल्मों से वे इंडस्ट्री के सुपरस्टार बने।

सलमान खान से जुड़ी दिलचस्प बातें:-

1. उनकी पहली फिल्म मैंने प्यार किया को इंग्लिश में ‘वेन लव काल्स’ नाम से डब किया गया था जो कि गुयाना के कैरिबियन मॉर्केट में सबसे बड़ी हिट फिल्म रही थी।

2. यह फिल्म और कई जगहों और भाषाओं में रिलीज की गई और हर जगह इसने कामयाबी के झंडे गाड़े।

3. फिल्म ‘तेरे नाम’ उनके करियर की काफी अच्छी फिल्म रही। इस फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों ने भी हिट करार दिया और यह फिल्म सलमान के करियर की बेस्ट फिल्म मानी जाती है।

4. 2009 में आई फिल्म ‘वांटेड’ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही। इस फिल्म में से वे एक्शन फिल्मों के सुपरस्टार बन गए।

5. 2010 में आई फिल्म ‘दबंग’ ने कमाई के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए और 3 इडिट्स के पहले ह¶ते की कमाई का रिकार्ड तोड़ दिया।

6. यशराज बैनर के तले उन्होंने पहली बार ‘एक था टाइगर’ में काम किया। इस फिल्म ने भी सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए।

7. सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है।

8. उनका खुद का प्रोडक्शन हाऊस है जिसका नाम सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शन हैा जो भी पैसे इस प्रोडक्शन के जरिए आते हैं, उन्हें बीइंग ह्यूमन में दान किया जाता है।

9. टीवी की दुनिया में भी उन्होंने खूब नाम कमाया है और दर्शकों ने भी उन्हें हाथों-हाथ लिया है। 2008 में सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले शो ‘दस का दम’ को सलमान ने संचालित किया जिसने टीआरपी के पुराने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। यह शो काफी ज्यादा पापुलर हुआ। उस वक्त इस शो की बदौलत सोनी चैनल वापिस इंडियन टेलीविजन रेटिंग में तीसरा स्थान काबिज करने में कामयाब रहा।

10.सलमान खान ही वो अभिनेता थे जिन्होंने बिग बॉस को होस्ट किया और इसने भी टीआरपी के अपने पुराने सारे रिकार्ड तोड़े। इस रियलटी शो में सलमान द्वारा की जाने वाली होस्टिंग को खूब पसंद किया गया।

11. जनवरी 2012 में भी उन्होंने लोगों की मदद तब की जब करीबन 400 कैदी अपने जेल में बिताए गए समय को तो पूरा चुके थे लेकिन सिर्फ इस वजह से बाहर नहीं आ पा रहे थे क्योंकि उन पर पैसों का भी जुर्माना लगा था। तब सलमान ने तकरीबन 400 मिलीयन की मदद की थी। उत्तर प्रदेश के 63 जेलों में से 400 कैदियों को उनके एनजीओ के जरिए रिहा कराया गया।

12. वे अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। हर जिम में आपको सलमान खान के पोस्टर जरूर मिल जाएंगे।

13. ‘ओ ओ जाने जाना’ गाने में उनका शर्टलेस होना काफी पापुलर हो गया और तभी लोगों ने उनकी असली बॉडी भी देखी थी। उस घटना का सलमान के जीवन में ऐसा असर है कि 50 की उम्र में पहुंच चुके सलमान को उनके फैंस आज भी शर्टलेस में देखना चाहते हैं।

14. फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में उनका टॉवल डांस भी खूब पापुलर हुआ।

15. प्यार में मामले में वे औरों की तरह ज्यादा सफल तो नहीं हो पाए लेकिन लड़कियों से उनके लिंक-अप्स की खबरें अखबारों की हेडलाइन्स बनीं। ऐश्वर्या रॉय से उनका अफेयर काफी दिनों तक चला लेकिन यह ज्यादा दिनों तक सफल नहीं हो सका। खबरें ऐसी आईं कि सलमान ने ऐश्वर्या के साथ काफी बदसलूकी की जिस वजह से उनका ब्रेकअप हो गया। ऐश्वर्या ने तो यहां तक स्वीकारा कि सलमान ने उन पर हाथ तक उठाया था। संगीता बिजलानी, सोमी अली, कैटरीना कैफ से भी उनके अफेयर की खूब चर्चाएं हुईं। कैटरीना कैफ ने भी स्वीकारा कि वे सलमान के साथ सीरियस रिलेशन में थीं लेकिन कैटरीना की रणबीर कपूर से नजदीकियों ने सलमान से उन्हें अलग कर दिया।

16. अगस्त 2011 में यह बात सामने आई कि सलमान खान एक खतरनाक बीमारी से पीडि़त हैं जिसका नाम है ट्राईजेमिनल न्यूरालाजिया। इस बीमारी में दर्द बेइंतहा होता है। सलमान ने एक इंटरव्यू के दौरान स्वीकारा था कि ऐसा दर्द भगवान किसी को ना दे। इस दर्द की वजह से बोलने तक में उन्हें खासा दर्द होता है।

17. 2004 में यूएसए की पीपुल मैगजीन ने सलमान को दुनिया का सातवां सबसे हैंडसम आदमी का स्थान दिया था।

18. 2008 में सलमान की वैक्स की मूर्ति को लंदन के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्थापित किया गया और 2012 में एक बार फिर वैक्स की दूसरी मूर्ति को न्यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्थापित किया गया।

19. अगस्त 2013 में वे इंटरनेट पर भारत के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले सेलिब्रिटी बने।

20. पिछले कुछ समय से कमाई के मामले में वे अन्य अभिनेताओं की अपेक्षा काफी आगे हो गए हैं। एक्शन फिल्मों में लोग उन्हें ज्यादा पसंद करते हैं। उन्हीं फिल्मों ने कमाई के नए कीर्तिमान स्थापित किए जिनमें वे एक्शन अवतार में थे।

Quotes in Hindi

1 “स्टाइल वह चीज है जो बहुत ही निजी, बहुत अजब और हर किसी के लिए अलग – अलग होती है. मुझे ऐसा लगता है की सभी लोग स्टाइलिश है.”


<!– –>

2 “एक शेर तभी बहुत तेज दौड़ता है जब वह भूखा होता है.”


<!– –>

3 “जब तक हम खुद से नहीं हारते, तब तक हमें दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती.”


<!– –>

4 “हर फिल्म बहादुरी के बारे में बताती है – सत्य की बुराई पर जीत के बारे में बताती है.”


<!– –>

5 “हर फिल्म के साथ मैं यह कोशिश करता हूँ की दर्शको को अपनी पिछली फिल्मो से अधिक कॉमेडी, एक्शन और ड्रामा दे सकूँ.”


<!– –>

6 “बहुत सारे लोग ऐसे है जो मुझसे प्यार करते है इससे मुझे ख़ुशी मिलती है. पर मुझे यह पता है की ऐसे कई लोग है जो मुझसे दिखने में, स्टाइल में और एक्टिंग में 10 गुना बेहतर है. इसलिए मुझे खुद पर घमण्ड करने की कोई सही वजह नहीं दिखती.”


<!– –>

7 “आप जैसे – जैसे उम्र बढ़े होते जाते है, आपको उतना ही बेहतर दिखना होता है. आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और किक भी ऊँची मारनी होती है.”


<!– –>

8 “अपनी लाइफ में आपको हमेशा सीधा रास्ता चुनना चाहिए और सही दिशा में मुड़ना चाहिए.”


<!– –>

9 “मुझे कई बार ऐसा लगता है की मैं अपने स्टारडम का फायदा नहीं उठा रहा हूँ.”


<!– –>

10 “मेरे लिए एक्टिंग वह है जो दिल से आती है. एक तरफ से देखूँ तो मैं एक्टिंग बिलकुल भी नहीं करता. किरदार को समझने के लिए मैं खुद वह किरदार बन जाता हूँ. दर्शको को भी यह बात नजर आती है.”


<!– –>

300*604

Responses

Your email address will not be published.

+

  1. Pingback: 10 Salman Khan Quotes In English  - MOTIVATIONPEDIA