A Story gave a more knowledge

एक बार एक व्यक्ति था उसकी जैसे–जैसे  उम्र बढ़ रही थी । उसकी उम्र घट रही थी और वह जवान होता जा रहा था। वह दिन–प्रतिदिन जवान दिख रहा था । उसकी प्रसिद्धि बढ़ती जा रही थी । उसे बहुत लोग जानने लगे थे । 


<!–– –>

जब  उसकी यह बात उस राज्य के राजा के पास पहुंचा तब राजा ने आदेश दिया कि जाओ उसे दरबार में पकड़कर ले आओ।तब  कुछ सैनिक उस आदमी के पास गए और उससे बोला कि चलो तुम्हे राजा ने राजदरबार में बुलाया है। तब सैनिकों  ने  उसे पकड़कर राजदरबार में ले आए और राजा के सामने पेश किया गया।तब राजा ने उससे पूछा कि तुम ऐसा क्या करते हो कि तुम्हारी उम्र बढ़ने के साथ तुम  और जवान होते जा रहे हो।इसका क्या कारण है । तब वह व्यक्ति ने राजा से कहा कि महाराज मै सुबह भोर में उठकर चार मिल दूर स्थित पर्वत पर जाता हूं और वहां पर लगे फलो  को खाता हूं । इसलिए मै जवान दिखता हूं।


<!–– –>

तब राजा ने उस व्यक्ती को छोड़ दिया और  अपने सैनिकों से  बोला की कल से तुम लोग भी भोर में जाना और मेरे लिए फल लेकर आना जिससे मै उस फल को खाकर जवान दिखने लगूंगा। तब राजा के आदेश पर उसके सैनिक भोर में जाते थे और उस फल को तोड़कर राजा के पास आते ,उस फल को राजा को  दे देते थे ।राजा उस फल को खा लेता था। यह प्रक्रिया एक महीने तक चलता रहा।लेकिन राजा के ऊपर कोई असर नहीं दिख रहा था । तब राजा ने आदेश दिया कि जाओ उस व्यक्ती को पकड़ के ले आओ ।तब राजा के सैनिक उसे पकड़कर राजा के पास ले आए ।राजा ने उस व्यक्ति से पूछा कि तुम कहते हो कि तुम उस पर्वत से फल लाकर खाते हो जिससे तुम जवान होते जा रहे हो ।


<!–– –>

 मै भी एक महीने से उस फल को खा रहा हूं लेकिन मै तो जवान नहीं हो रहा हूं। तब उस व्यक्ती ने बोला कि में स्वयं सुबह उठकर उस पर्वत पर जाता हूं और उस फल को खाता हूं । मेरा जवान होने का असली कारण वह फल नहीं है बल्कि मै सुबह उठकर जो चार मिल की दूरी तय करता हूं इससे मै  जवान रहता हूं।

Moral of story–  कहानी का मतलब यह है कि जो हमारे सपने होते है वह बहुत ही सुन्दर होते है,हम उसे पूरा करना चाहते है।पर हमें यह पता होना चाहिए कि हमारा रिजल्ट तो बहुत अच्छा है । जब हम उस रिजल्ट तक पहुंचने का रास्ता तय करते है वह रास्ता ही है जो बहुत सुंदर जो हम अपने रिजल्ट को प्राप्त करते है।                         हमे उस रास्ते से प्यार करना होगा जोकि हमारे रिजल्ट तक ले जाता है और हमारे सुंदर सपने को पूरा करता है।

Responses

Your email address will not be published.

+