Three Things that Control our Life

हमारी life में तीन important चीज़ें हैं जो हमारे जीवन को control करती हैं। वह हैं: समय, money और health। जब हम छोटे होते हैं तब हमारे पास समय की कोई कमी नहीं होती। खेलने के लिए समय, नयी चीज़ों का पता लगाने के लिए समय, यहाँ तक कि waste करने के लिए भी समय होता है हमारे पास। छोटी उम्र में हमारी health अच्छा होता है और हम में बहुत energy और हिम्मत होती है। पर उस समय हमारे पास पैसों की कमी होती है। हम अपनी सारी ज़रूरतें और इच्छाएं पूरी नहीं कर सकते और न ही जो हमें चाहिए वो हर चीज़ खरीद सकते हैं। 

बङे होते होते हमारी health तो ठीक रहती है पर वो पहले जैसी अच्छी नहीं रहती। मगर इस समय हमारे पास धन आ जाता है। हमारे पास पैसे की कोई कमी नहीं होती। हमारे पास अपना मकान होता है, car होती है, बहुत सारी चीज़ें अपनी होती हैं व हमारे पास अपने decisions लेने का right होता है। पर अब हमारे पास समय नहीं बचता। पैसों से हम मकान खरीद सकते हैं पर पैसा हमें घर नहीं दे सकता। एक अच्छा bed पैसे से खरीदा जा सकता है पर चैन की नीन्द नहीं खरीदी जा सकती। Books भी पैसे से खरीदी जा सकती हैं मगर knowledge नहीं। पैसा हमें नाम दे सकता पर मान नहीं। पैसा घङी खरीद सकता है पर time नहीं। हम में से जितने भी लोगो को ऐसा लगता है कि हमारे पास अपनी health का खयाल रखने का समय नहीं है उन्हें आज नहीं तो कल अपने लिए वक्त निकालना ही पङेगा। जब हम छोटे थे तब हमारे पास समय और good health थे पर पैसे नहीं।

 जवानी में हमारे पास धन और health होते हैं पर वक्त नहीं। और आखिर में जब बुढ़ापा आता है तब हमारे पास बहुत पैसा व समय होता है पर तब हमारी health हमारा साथ नहीं देती। हम बुढ़ापे में उस समय और धन का use ही नहीं कर सकते। ऐसे में हमारे पास सब कुछ हो कर भी कुछ नहीं बचता। हम अपने काम के लिए व हर चीज़ में perfect होने के लिए, चीज़ों का balance बनाए रखने के लिए खुद पर हमेशा बहुत pressure डालतें हैं। हमें यह realize ही नहीं होता कि इन सब में असली खुशी नहीं है। उम्र के साथ समय, पैसे और health सब हमसे छिन जाते हैं। अगर कोई एक चीज़ हमारे साथ रहती है तो वह है दूसरो की life पे हमारा प्रभाव, क्योंकि लोग वह हमेशा याद रखते हैं। हम अपने समय और धन को कैसे सम्भालते हैं यह हमारी health पे depend करता है। जीवन के दो main principles हैं: हमें जो मिलता है वह हमें successful बनाता है, but जो हम दूसरो को देते़ हैं उससे हमें खुशी मिलती है। हम दूसरो को अपना समय व धन दे सकते हैं। और यह सब किसी की life में positive change लाता है, उन्हें आगे बढ़ने में help करता है। यह विरासत हमसे कोई नहीं ले सकता। जैसा कि 

Maya Angelou ने कहा है: “लोग आपका किया भूल जाएँगे, लोग आपका दिया भूलजाएँगे, पर लोग यह कभी नहीं भूलेंगे कि आपने उन्हें कैसा feel कराया” ।

Do you want to have time, health, money and energy at the same time? If the answer is ‘YES‘ then join our online learning course which will help you achieve all of the above. If you want to know about our course; fill the form on this page and one of our representative will give you a call and explain the concept.

Responses

Your email address will not be published.

+